News India Time
India

बम-बम भोले के जयकारों के साथ हुई सावन के पहले सोमवार की शुरुआत हरिद्वार से हर्ष सैनी की रिपोर्ट।

बम-बम भोले के जयकारों के साथ हुई सावन के पहले सोमवार की शुरुआत

हरिद्वार: कोरोना वायरस महामारी संकट के बीच आज सावन का पहला सोमवार है इसीलिए देशभर के मंदिरों में भगवान शिव के दर्शन के लिए भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है हरिद्वार में भी भक्तों ने मंदिरों में पूजा अर्चना की साथ ही बहुत से भक्तों ने गंगा स्नान किया कोरोना महामारी को मद्देनजर रखते हुए मंदिर प्रशासन द्वारा नियमों का पालन किया गया है हालांकि, कोरोना महामारी के चलते इस साल माहौल पहले जैसा नही है। इसके बाद भी भगवान शिव की अराधना करने के लिए भक्तों की भीड़ कम संख्या में ही सही लेकिन लगातार मंदिरों में पहुंच रही है। सावन महीने के पहले सोमवार को शहर व ग्रामीण इलाकों के शिवालयों में हर-हर महादेव, जय ओम शिवकारा, बम-बम भोले की गूंज सुनाई दी।

आज सुबह से ही श्रद्धालुओं की मंदिरों में आवाजाही तेज है वहीं शिव मंदिरों के साथ अन्य मंदिरों में भी भक्तों को तांता लगा हुआ है। महामारी को देखते हुए पुलिस प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है सामाजिक दूरी के नियमों का पालन भी कराया जा रहा है। गौरतलब है कि सावन माह के पहले सोमवार दिन शिवलिंगों का दूध, जल से अभिषेक किया जाता है शिवलिंगों को पुष्प, बेल पत्र, आंक, धतूरे से सजाकर महाआरती की जाती है इस दौरान मंदिरों में घंटी, घडिय़ाल, शंख व झालर के बीच भोलेनाथ के उद्घोष से माहौल भक्तिमय बनाया जाता है कई लोगों ने पंडितों की मौजूदगी में शिव महाभिषेक किया।

मंदिरों में महादेव के दर्शन करने के लिए सुबह 5 बजे से ही लंबी-लंबी लाइने लग गयी है वहीं मंदिर परिसर में कोई अप्रिय घटना घटित न हो इसके लिए पुलिस द्वारा सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए है। इसके अलावा शिवालिक नगर के शिव मंदिर, पंचेवली सुल्तानपुर लक्सर के पंचलेश्व महादेव मंदिर व सिडकुल से सटे रावली महदूद के नेहरू कॉलोनी में स्तिथ सिदेश्वर शिव मंदिर पाल मार्किट में भी भक्तों का ताता लगा हुआ है।

इस माह में भगवान भोले नाथ की सच्चे मन से आराधना की जाए, तो उसे मनवांछित फल प्राप्त होता है वहीं सावन महीने में बेल पत्रों व पुष्पों की मांग बढ़ गई है सावन में शिव अभिषेक का विशेष महत्व होता है पंडितों के अनुसार पार्थिव शिवलिंग के पूजन से शिवजी का आशीर्वाद मिलता है।

हर्ष सैनी (न्यूज इंडिया टाइम) हरिद्वार

Related posts

IIT रुड़की द्वारा उन्नत भारत अभियान के अन्तर्गत ग्रामवासियों क़ो डिजिटल पेमेंट व cash लेस tranx के बारे मै बताया गया जिसमे मुख्य अतिथि राव शाबान राजपूत बेंक मित्रो के उत्तराखण्ड हेड- पढ़े पूरी खबर newsindiatime पर

komal Pundir

उप जिला अधिकारी लक्सर द्वारा महाकुंभ 2021 के आगामी शाही स्नान दिवसों की तैयारी| लक्सर से:-जोनी चौधरी की रिपोर्ट

komal Pundir

कुंभ को लेकर गंभीर नही त्रिवेंद्र सरकार – हेमा भंडारी हरिद्वार से हर्ष सैनी की रिपोर्ट

komal Pundir

Leave a Comment

error: Content is protected !!